जब महंगाई की मार ने लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव डाल रखा है. गरीब तबका ही नहीं मध्यमवर्गीय परिवार के भी इस महंगाई में दो वक़्त की रोटी जुटाने में पसीने छूट जा रहे हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक शख्स ने पिछले 30 वर्षों से बाजार से सब्जियां नहीं खरीदी है, क्योंकि वह अपने घर में खुद सब्जियां उगाते हैं. खुद खाते हैं और दूसरों को भी दे देते हैं.

‘वेजिटेबल मैन ऑफ लखनऊ’

दरअसल, लखनऊ के गोमती नगर के विनय खंड में पंचवटी पार्क के पास रहने वाले विनोद कुमार पांडेय एक निजी कंपनी में काम करते हैं. लेकिन उन्हें पिछले 30 सालों से सब्जियां नहीं खरीदनी पड़ती. जब टमाटर की कीमत आसमान छू रही हैं. ऐसे में विनोद पर इसके महंगे होने का कोई असर नहीं हुआ. उन्होंने खुद 250 किलो टमाटर उगाए थे. खुद भी खाए और दूसरों को भी मुफ्त में बांट दिए. 

विनोद कुमार पांडेय का घर सब्जियां उगाने के लिए काफी चर्चा में रहता है. एक बार फिर जब सब्जियों के दामों में इजाफा हुआ है. ऐसे में वह इलाके में सुर्ख़ियों में बने हुए हैं. जिसके लिए इन्हें प्यार से लोग ‘वेजिटेबल मैन ऑफ लखनऊ’ कहते हैं. 

30 वर्षों से उगा रहे हैं सब्जियां

न्यूज 18 से बातचीत करते हुए विनोद पांडेय कहते हैं की बचपन से उन्हें पर्यावरण को लेकर शौक था. 14 साल की उम्र में पिता के साथ आम का बाग़ लगा दिया. साल 1994 में वह लखनऊ के गोमती नगर आकर रहने लगे. उन्होंने सबसे पहले अपने घर में टमाटर उगाने शुरू किए.

वर्तमान में उन्होंने अपने घर के प्रवेश द्वार पर छोटी इलायची और पुदीना का पेड़ लगाया हुआ है. वहीं घर की बालकनी में बैंगन और नींबू के पेड़ लटक रहे हैं, जबकि छत पर हरी मिर्च, लाल मिर्च, भिंडी, तरोई, कद्दू, और खीरा जैसी कई सीजनल सब्जियां भी मिल जाएंगी. 

वह मौसम के हिसाब से सब्जियां उगाते हैं. उन्हें सिर्फ बाजार से आलू और प्याज ही खरीदने पड़ते हैं. बाकी सब्जियां उनके घर में खुद मिल जाती हैं. वहीं विनोद पिछले 30 वर्षों से सब्जियां उगा रहे हैं. इसके लिए कई बार इन्हें सम्मानित भी किया गया है. विनोद का कहना है की अगर लोगों को सब्जियां उगाने के बारे में ट्रेनिंग चाहिए तो वह उन्हें दे सकते हैं. 

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...