बिहार के समस्तीपुर जिले का रामचंद्रपुर दशहरा गांव पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अपनी अलग ही छाप छोड़ी है। गांव के लोग बेटी की शादी के मौके पर पेड़ तो लगाते ही थे अब श्राद्ध के मौके पर ही पेड़ लगाने की शुरुआत की है। पर्यावरण के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर ट्री मैन के रूप में जाने जाने वाले समाज सेवी सुजीत कुमार भगत ने शिक्षाविद् पिता स्व गणेश प्रसाद भगत की वर्षी पर भोज व कर्मकांड के लिए जमा किए गए पैसे से ग्रीन नीम कॉडिडोर की शुरूआत की है।

यहाँ देखिये विडियो 👇👇👇👇

गांव से गुजरने वाली मुख्य पथ पर दोनों ओर पांच किलोमीटर तक नीम का पेड़ लगाने की शुरू आत की है। पांच हजार पेड़ लगाने का योजना है। पेड़ की सुरक्षा के लिए जाली में लगाएंगे। ताकि पेड़ सुरक्षित रहे साथ ही इस इलाके का वातावरण शुद्ध तो हो ही समाज में एक मैसेज भी पर्यावरण सुरक्षा को लेकर जाय। सुजीत भगत ने कहा कि मांग्लिक कार्य व श्राद्ध के मौके पर पेड़ लगाने के पीछे का उद्देश्य हैं कि लोगों को पेड़ के प्रति जुड़ाव हो वह पेड़ लगाने के साथ ही आने बच्चों की तरह उसकी सेवा करें।

यहाँ देखिये विडियो 👇👇👇👇

यहां बतादें कि सुजीत ने वर्ष 2013 में अपनी बहन पूनम की शादी के बाद सुबह विदाई के मौके पर फलदार पेड़ लगवाया। शादी के मौके पर बाराती के साथ पर्यावरण परिचर्चा का आयोजन किया था। सुजीत का यह प्रयास, अब गांव की परंपरा बन चुकी है। अब गांव में धार्मिक आयोजन, बच्चों के जन्मोत्सव के मौके पर भी लोग वृक्ष लगाते हैं। गांव के लोग सिर्फ पेड़ लगाने तक ही मतलब नहीं रखते बल्कि पेड़ की देखरेख बेटी और बहू के समान करते हैं। इसका नतीजा हुआ कि बालू की रेत से परेशान रहने वाले ग्रामीण अब पेड़ों के बीच सकुन महसूस करने लगे हैं। पिछले एक दशक में दशहरा गांव में 20 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं। माना जा रहा है कि इलाके में नीम का पेड़ लगाने से वातारण और शुद्ध होगा।

शिक्षावृद की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा के बाद लोगों ने लगाया पेड़

शिक्षावृद् गणेश प्रसाद भगत की तीसरी पुण्यतिथि के मौके पर रामचंद्रपुर दशहरा गांव में श्रद्धांजलि सभा का भी आयोजन किया गया। जिसके बाद लोगों ने गांव में सड़क किनोर आम और नीम का पेड़ लगाया। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत शिक्षा विद् के तैल्य चित्र पर पुष्प अर्पित कर व दीप जला कर किया गया। इंद्रदेव राय की अध्यक्ष में आयोजित इस कार्येक्रम में पूर्व विधायक अजय कुमार बुलगानीन, मोहिउद्ददीननगर के प्रमुख जवाहर लाल राय,मनोज सुनील,अविनाश झा,भाई दिनकर,हरिवंश राय , शिवशंकर राय, सदानंद राय ने सभा को संबोधित किया। मौके पर गरीरों के बीच गर्म कपड़ों का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रसिद्ध गीतकार ईश्वर करुण ने किया। मौके पर सुधीर कुमार भगत व इंजीनियर सुनील कुमार भगत मौजूद थे।

यहाँ देखिये विडियो 👇👇👇👇

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...