पंजाब की रितिका जिंदल ने अपने कैरियर के साथ ही जीवन के विभिन्न परिक्षणों का सामना किया है, और सभी में सफल रहकर अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा किया है। आइए जानते हैं, 2018 की टॉपर रितिका से इस परीक्षा के दौरान अपने भावनात्मक स्थिरता को कैसे बनाए रखने के कुछ महत्वपूर्ण सुझाव।

आईएएस टॉपर रितिका जिंदल की सफलता की कहानी:

सामान्यत: यह माना जाता है कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए। चाहे वह कोई परीक्षा हो या कोई खेल का प्रतियोगिता हो। यदि दिमाग शांत है और व्यक्ति तनाव में नहीं है, तो उसका उत्पादकता बढ़ जाता है।

रितिका जिंदल

हालांकि, कई बार बाहरी परिस्थितियों के कारण हमारी शांति को छीन लिया जाता है और हम तनाव में आ जाते हैं। एक तनावग्रस्त मस्तिष्क कभी भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकता। विचारशीलता यह है कि बाहरी घटनाओं पर हमारा नियंत्रण नहीं होता। ऐसे में, अंततः कोई क्या करे? रितिका जिंदल की जैसी भी किसी के लिए।

रितिका के पिता को कैंसर की बीमारी थी जब वह यूपीएससी की तैयारी शुरू की। पर रितिका का इरादा मजबूत था। उन्होंने अपने जीवन की मुश्किलों को कभी भी रास्ते का रोड़ा नहीं बनने दिया और मात्र 22 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा में 88वीं रैंक के साथ टॉप किया।

रितिका के बचपन का सपना:

रितिका का सपना हमेशा से ही आईएएस अधिकारी बनने का था। वह पंजाब की हैं, जहाँ के बच्चे लाला लाजपत राय और भगत सिंह की कहानियां सुनकर बड़े होते हैं। उन्होंने यहीं से इन वीरों के उदाहरणों को देखकर अपने आप को प्रेरित किया।

रितिका की तीन सलाह:

  1. विचारशीलता का महत्व: हर स्थिति का सामना मुस्कुराकर करें।
  2. इमोशनल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल: दबाव में बिखरें नहीं, खुश होकर पढ़ाई करें।
  3. फेलियर से हार नहीं मानना: असफलता को एक अवसर के रूप में देखें और दोबारा प्रयास करें।

रितिका की यह सलाहें न केवल उन्हें आईएएस बनने के लिए मदद करती हैं, बल्कि हमें भी अपने जीवन में सफलता की दिशा में अग्रसर करती हैं। इसके जरिए रितिका ने अपने सपनों को साकार किया, और आज वह अपनी सफलता की कहानी के रूप में हमारे सामने हैं, जो हमें प्रेरित करती है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...