दिल्ली में भैरों मार्ग के अंडरपास को ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया है। करीब 50 दिनों के बाद अंडरपास से दोबारा ट्रैफिक शुरू कर दिया गया है। इस बार भी ट्रैफिक फ्लो में कुछ बदलाव किया गया है। इस अंडरपास के खुल जाने से नोएडा जाने वालों के लिए आसानी होगी। यह अंडरपास दो लेन का है।

हाइलाइट्स:

अंडरपास से करीब 50 दिनों के बाद दोबारा ट्रैफिक शुरू
अंडरपास के 5 लेन से दो चौड़े लेन नोएडा के लिए
दो लेन चौड़े इस अंडरपास की लंबाई करीब 110 मीटर

नई दिल्ली: आईटीओ की ओर से सराय काले खां, नोएडा और मयूर विहार जाने के लिए भैरों मार्ग पर बने दो लेन के अंडरपास से करीब 50 दिनों के बाद दोबारा ट्रैफिक शुरू किया गया है। इस बार भी अंडरपास से ट्रैफिक फ्लो में बदलाव किया गया है। दो लेन चौड़े अंडरपास में एक लेन तो आईटीओ से सराय काले खां या नोएडा जाने के लिए और दूसरी लेन सराय काले खां या नोएडा से आईटीओ की ओर आने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, आने वाले कुछ ही दिनों में अंडरपास में ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म हो सकती है।

डिजाइन से एकदम अलग प्लान:

भैरों मार्ग अंडरपास – 5 पांच लेन का है। इसमें तीन लेन अंडरपास आईटीओ से नोएडा और दो लेन अंडरपास नोएडा से आईटीओ की ओर आने के लिए डिजाइन किया गया है। लेकिन, आईटीओ से नोएडा जाने वाले तीन लेड चौड़े अंडरपास के काम में देरी के चलते दो लेन चौड़े अंडरपास से ट्रैफिक शुरू किया गया है। यह मूल डिजाइन से बिल्कुल अलग प्लान है। 12 जनवरी को इसी अंडरपास से कुछ समय के लिए ट्रैफिक शुरू किया गया और फिर बंद कर दिया गया। 50 दिन बाद दोबारा अंडरपास से ट्रैफिक शुरू किया गया है। लेकिन, इस बार एक और नए प्लान के साथ। इस बार दो लेन चौड़े अंडरपास से आईटीओ से नोएडा दोनों ओर से आने-जाने के लिए ट्रैफिक शुरू किया जा रहा है।

जाम की समस्या:

दो लेन चौड़े इस अंडरपास का एक लेन आईटीओ से नोएडा और दूसरी लेन नोएडा से आईटीओ की ओर आने के लिए लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। दोनों तरफ के ट्रैफिक के लिए अंडरपास की चौड़ाई इतनी अधिक नहीं है। ऐसे जब अंडरपास से ट्रैफिक फ्लो बढ़ेगा, तो प्रगति मैदान के पास जाम लग सकता है। पीडब्ल्यूडी अफसरों का कहना है कि दो लेन चौड़े इस अंडरपास की लंबाई करीब 110 मीटर है। तीन लेन चौड़े अंडरपास का काम पूरा होने में अभी और तीन-चार महीने का वक्त लगेगा।

इस बार भैरों मार्ग के अंडरपास को खोलने से लोगों को सुविधा होगी और जाम की समस्या में कमी आ सकती है। आगे भी ऐसे ही पहल की आवश्यकता है ताकि शहर की जनता को आराम से सफर करने का अवसर मिले।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...