दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी है। इस साल के अंत तक दिल्ली में ट्रैफिक जाम से काफी हद तक राहत मिल जाएगी। दिल्ली-एनसीआर में आठ हाईवे बन रहे हैं, जिनसे लोगों को काफी फायदा मिलेगा। इन प्रोजेक्ट्स के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में ट्रैफिक के बढ़ते दबाव से लोगों को इस साल के अंत तक काफी हद तक राहत मिलने वाली है। खासकर दिल्ली-गुरुग्राम और आईजीआई एयरपोर्ट के बीच आने-जाने वालों को इससे फायदा होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय 8 अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इनमें से सात प्रोजेक्ट के इस साल के अंत तक पूरा होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, इनमें से अधिकांश प्रोजेक्ट की डेडलाइन कई बार निकाल चुकी है। अब ये तमाम प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में चल रहे हैं। इसके बारे में जानते हैं कि ये प्रोजेक्ट्स कौन-कौन से हैं।

  1. दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे:
    यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली के महिपालपुर शिव मूर्ति से गुरुग्राम के खेड़कीदौला टोल प्लाजा के पास तक बनाया जा रहा है। इसके निर्माण में 8,662 करोड़ रुपये लग रहे हैं। इसके शुरू होने से दिल्ली से गुरुग्राम के बीच बढ़ते ट्रैफिक से लोगों को कम से कम 50 फीसदी तक राहत मिलने का दावा किया जा रहा है।
  2. छह लेन की अर्बन एक्सटेंशन रोड (UER-2):
    यह रोड दिल्ली की तीसरी रिंग रोड के रूप में नई लाइफलाइन बन रही है। करीब 8 हजार करोड़ रुपये की लागत से 76 किलोमीटर लंबी यह रोड दिल्ली के अलीपुर से शुरू होकर दिल्ली एयरपोर्ट के पास महिपालपुर तक जाएगी।

इन प्रोजेक्ट्स का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और उम्मीद है कि ये जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध होंगे। इन हाईवे के बनने से दिल्लीवासियों को ट्रैफिक जाम से बड़ी राहत मिलेगी और समय की बचत होगी।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...