लखनऊ समाचार: लखनऊ के बस स्टॉप्स पर ट्रेनों के जैसे ही सुविधाएं उपलब्ध होने की योजना बनाई गई है। बस यात्रियों के लिए उनकी सुविधा में सुधार के लिए कई योजनाएं तैयार की गई हैं। परिवहन निगम द्वारा बस स्टॉप्स पर अनाउंसमेंट सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही, समय सारणी का निर्धारण और पालन किया जाएगा।

लखनऊ: रेलवे की तरह ही बस स्टॉप्स पर भी अनाउंसमेंट सुनाई जाएगी। यात्रीगण को ध्यान दें… अयोध्या की बस प्लेटफॉर्म नंबर 5 पर आने वाली है। रेलवे स्टेशन की तरह, एलईडी स्क्रीन बस स्टॉप्स पर लगेंगी, जिन पर बसों की आगमन-देवागमन की विवरण अपलोड होगा। बसों की समय-सारणी परिवहन निगम के नियमानुसार चलेगी। रवानगी के समय को निश्चित किया जाएगा। इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

परिवहन निगम ने समय-सारणी तैयार करने का निर्णय इसलिए लिया है, ताकि एक समय पर एक ही रूट की कई बसें नहीं चलें। इससे लोड फैक्टर को सुधारा जा सके और बसों के निकालने में चालकों के बीच विवाद भी कम हों।

परिवहन निगम के अधिकारियों ने रीजनवार रिपोर्ट तैयार करनी शुरू की है। इसमें समय लगेगा, लेकिन भविष्य में इन बसों का संचालन वर्तमान समय के आधार पर किया जाएगा। दो बसों के रवानगी के समय का अंतर यात्रियों की संख्या के आधार पर तय किया जाएगा। इन बसों की पूरी डिटेल ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। लाइव ट्रैकिंग डिवाइस की मदद से यात्रियों को बसों की लोकेशन देखने में मदद मिलेगी।

बस नंबर के साथ रूट अपडेट

बसों की पूरी सूचना बस नंबर के साथ ही उनके रूट और रवाना होने की सूचना भी लगातार अपडेट की जाएगी। इसके अलावा, अनाउंसमेंट सिस्टम के जरिये यात्रियों को सूचित किया जाएगा। अगर बस किसी वजह से लेट है तो इसकी भी सूचना दी जाएगी।

रेलवे के सभी टिकट काउंटरों पर ऑनलाइन भुगतान

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल अपने सभी स्टेशनों के टिकट काउंटरों पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा को शुरू करने की योजना बना रहा है। यह सुविधा लखनऊ के अधिकांश काउंटरों पर उपलब्ध है। जहां-जहां यह सुविधा नहीं है, वहां की लिस्ट मांगी गई है।

इन काउंटरों पर टिकट के लिए ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी। इसके अलावा, यूटीएस ऑन मोबाइल सुविधा के बारे में भी यात्रियों को जागरूक किया जाएगा।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...