लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 का उद्घाटन हो गया है। यह नया टर्मिनल पीक आवर्स में 4000 यात्रियों को समायोजित कर सकता है और सालाना 80 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता रखता है। टर्मिनल-3 के निर्माण में 2400 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह नया टर्मिनल महाभारत और रामायण के दृश्यों को दर्शाने वाली कलाकृतियों से सजा हुआ है।

लखनऊ की राजधानी चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का टर्मिनल-3 उड़ानों के इस्तकबाल के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आजमगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका लोकार्पण किया। नए टर्मिनल के लिए एविएशन संबंधी कई अनुमतियाँ अभी बाकी हैं, जिनकी प्रक्रिया जारी है। इससे एक महीने के भीतर विमानों का संचालन शुरू होने की उम्मीद है।

अब लखनऊ एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानें मिलेंगी। इस टर्मिनल को 2400 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है और इसमें पीक ऑवर्स में 4000 यात्री एक साथ रुक सकते हैं। साथ ही, इस टर्मिनल की सालाना यात्री क्षमता 80 लाख की है। लोकार्पण के दौरान, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, महापौर सुषमा खर्कवाल समेत कई मंत्री और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

टर्मिनल-3 के अलावा, एयरपोर्ट में नया मेट्रो गेट भी खुल गया है, जिससे यात्रियों को पहुंचने में आसानी होगी। आने वाले दिनों में लखनऊ में कम से कम 20 और फ्लाईओवर बनेंगे, जिनसे यात्रियों को अधिक सुविधा मिलेगी।

टर्मिनल-3 में 72 चेक इन काउंटर, 62 इमिग्रेशन काउंटर, 7 एयरोब्रिज, 1500 वाहनों की पार्किंग, डिजि यात्रा सुविधा, सेल्फ सर्विस कियॉस्क, ऑटोमेटेड ट्रे सिस्टम, और एडवांस्ड बैगेज स्क्रीनिंग मशीन जैसी सुविधाएं हैं। इसके अलावा, टर्मिनल की डिजाइनिंग में लखनऊ की चिकनकारी की झलक भी मिलेगी, जिसमें महाभारत और रामायण के दृश्य दिखेंगे।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...