मुंबई: बीएमसी (BMC) अब अंधेरी सबवे को बारिश के पानी से डूबने से बचाने के लिए नाला बनाएगी। पिछले साल बारिश के दौरान पानी भरने से अंधेरी सबवे 21 बार बंद हो गया था। इसके लिए BMC ने यह निर्णय लिया है कि नाला बनाकर इस समस्या को हल किया जाएगा।

बीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि अंधेरी सबवे के पास रेलवे लाइन के नीचे 6 मीटर चौड़ा और 2.5 मीटर गहरा नाला बनाया जाएगा। इसके लिए BMC ने जून में नाला बनाने का टेंडर जारी किया है, जिसके बाद अक्टूबर से काम शुरू होगा। नाले के निर्माण में तीन साल का समय लगेगा, इसका मतलब है कि अगले तीन साल तक अंधेरी वालों को सबवे में बाढ़ जैसी स्थिति से निपटना पड़ेगा।

पिछले साल बारिश के दौरान पानी भरने से अंधेरी सबवे 21 बार बंद हो गया था। बीएमसी ने मोगरा नाले के चौड़ाईकरण का काम शुरू किया था, लेकिन इस काम को पूरा नहीं किया जा सका। अंधेरी पश्चिम, जोगेश्वरी और वर्सोवा इलाकों में पानी जमा न हो, इसलिए BMC ने मोगरा नाले को चौड़ा करने और उसकी वहन क्षमता बढ़ाने का फैसला किया था। लेकिन गोखले फ्लाइओवर के काम को पूरा नहीं किया जा सका, जिससे नाले का काम लटक गया।

बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि नाले के लिए टनल बनाने के लिए रेलवे से ब्लॉक लेना पड़ेगा और इसके लिए काफी समय लगेगा। इसी कारण इस पूरे काम में लगभग 3 साल का समय लगेगा। जब नाला बन जाएगा, तब ही अंधेरी सबवे को बारिश से मुक्ति मिलेगी।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...