मुंबई में बीएमसी ने पूर्वी उपनगरों में फ्लाईओवरों और पुलों की मरम्मत करने का निर्णय लिया है, जिसमें 12 फ्लाईओवर और एक सबवे शामिल हैं। गोखले ब्रिज के बाद अब सभी पुलों पर काम किया जाएगा। सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड, महाराष्ट्र नगर के सबवे का सुधार भी इसमें शामिल है।

मुंबई में फ्लाईओवरों की मरम्मत का निर्णय

बीएमसी ने मुंबई के पूर्वी उपनगरों में कुर्ला से मुलुंड तक और पूर्वी एक्सप्रेसवे पर स्थित फ्लाईओवरों की मरम्मत करने का निर्णय लिया है। इसमें 12 फ्लाईओवर और एक सबवे का सुधार शामिल है। इन कार्यों पर 23 करोड़ 68 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। कुछ पुलों की मरम्मत मॉनसून से पहले की जाएगी, जबकि कुछ का काम मॉनसून के बाद शुरू होगा। बीएमसी का मानना है कि इससे पुलों की आयु बढ़ेगी।

गोखले फ्लाईओवर की घटना और मरम्मत कार्यों की शुरुआत

अंधेरी पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाले गोखले फ्लाईओवर का एक हिस्सा जुलाई 2018 में गिर गया था, जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई थी और कुछ लोग घायल हो गए थे। इससे पहले, 2017 में प्रभादेवी स्टेशन पर एफओबी दुर्घटना में 22 लोगों की जान चली गई थी। इन दो घटनाओं के बाद मुंबई में रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) की स्ट्रक्चरल ऑडिट कराई गई थी। रिपोर्ट के आधार पर, मुंबई में कई फ्लाईओवरों की मरम्मत और उन्हें मजबूत करने की जरूरत महसूस हुई। इसी के तहत एमएमआरडीए द्वारा बीएमसी को सौंपे गए पूर्वी एक्सप्रेस-वे और पूर्वी उपनगरों के कई पुलों का काम जल्द शुरू किया जाएगा। यह काम 15 महीने में पूरा करने का लक्ष्य है।

5 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट

मुंबई में 16 फ्लाईओवर के काम में तेजी लाने के लिए 2024-25 के बजट में 4,830 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसमें विक्रोली रेलवे फ्लाईओवर, गोखले पुल, विद्याविहार रेलवे स्टेशन फ्लाईओवर, माहिम कॉजवे पर मीठी नदी पुल का चौड़ीकरण और पुनर्निर्माण आदि शामिल हैं।

इन फ्लाईओवरों की बदलेगी सूरत
कुर्ला एलबीएस जंक्शन पर सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड
चेंबूर अन्नाभाऊ साठे फ्लाईओवर
चेंबूर अमर महल जंक्शन फ्लाईओवर
घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड (घाटकोपर)
घाटकोपर जीएमएलआर फ्लाईओवर दक्षिण दिशा
मुलुंड नवघर फ्लाईओवर
सायन पनवेल हाईवे और महाराष्ट्र नगर के सबवे का सुधार
सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड पुल
एलटीटी से कुर्ला के बीच का पुल
सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड पर कुर्ला क्षेत्र में डबल डेकर फ्लाईओवर
चेंबूर में स्वामी नारायण फ्लाईओवर
सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड का पूर्वी एक्सप्रेसवे (चेंबूर बेल्ट) कनेक्शन

इन मरम्मत कार्यों से मुंबई के इन क्षेत्रों में यातायात को सुगम बनाने और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। बीएमसी द्वारा किए गए ये प्रयास शहर की यातायात व्यवस्था को अधिक प्रभावी और सुरक्षित बनाएंगे।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...