दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर जल्दी ही दिल्लीवासियों को उपलब्ध होने जा रहे हैं। ये कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक बनेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने इन परियोजनाओं के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है और उम्मीद है कि ये कॉरिडोर 2028 तक तैयार हो जाएंगे।

  1. दिल्ली मेट्रो की गोल्डन और ग्रीन लाइनों का विस्तार
  2. जमीन अधिग्रहण सहित अन्य जरूरी प्रक्रियाएं शुरू
  3. कुछ ही महीनों में निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना

परियोजना का विस्तार

डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो के गोल्डन और ग्रीन लाइनों के विस्तार के तहत इन दोनों नए कॉरिडोर को मंजूरी दी है। लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक के कॉरिडोर के लिए जमीन अधिग्रहण और अन्य जरूरी मंजूरियों की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि इन कॉरिडोर के 2028 तक तैयार होने की संभावना है।

सरकारी मंजूरी और निर्माण प्रक्रिया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च 2023 में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी थी। डीएमआरसी फिलहाल दिल्ली विकास प्राधिकरण, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और पीडब्ल्यूडी से जमीन अधिग्रहण और वन विभाग की मंजूरी सहित अन्य कानूनी मंजूरियों की प्रक्रिया पूरी कर रहा है। डीएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, कुछ ही महीनों में निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है। ट्रैक बिछाने, इलेक्ट्रिकल सिस्टम, सिग्नलिंग और अन्य तकनीकी कामों पर भी जल्द ही आगे बढ़ा जाएगा।

मेट्रो स्टेशन और इंटरचेंज स्टेशन

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर की लंबाई 12.4 किलोमीटर होगी और इसमें 10 मेट्रो स्टेशन होंगे। वहीं, लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर की लंबाई 8.4 किलोमीटर होगी और इसमें 8 मेट्रो स्टेशन होंगे। इन दोनों कॉरिडोर में कुल 8 इंटरचेंज स्टेशन होंगे। इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर पर इंद्रलोक, नबी करीम, नई दिल्ली, दिल्ली गेट और इंद्रप्रस्थ, और लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक पर लाजपत नगर, चिराग दिल्ली और साकेत जी ब्लॉक इंटरचेंज स्टेशन होंगे।

इंटरचेंज स्टेशनों की संख्या में वृद्धि

दिल्ली मेट्रो में फिलहाल 29 इंटरचेंज स्टेशन हैं। चरण 4 के अंतर्गत तीन प्राथमिकता वाले कॉरिडोर में 11 नए इंटरचेंज स्टेशन बनाए जा रहे हैं। अब नए कॉरिडोर के साथ, कुल इंटरचेंज स्टेशनों की संख्या बढ़कर 48 हो जाएगी।

कश्मीरी गेट: इकलौता ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन

कश्मीरी गेट फिलहाल दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का इकलौता ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन है। लाजपत नगर और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर भी ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बनाए जाएंगे। आरके आश्रम-जनकपुरी पश्चिम कॉरिडोर के चालू होने के बाद आजादपुर भी ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बन जाएगा।

दिल्ली मेट्रो के ये नए कॉरिडोर दिल्लीवासियों के लिए यातायात को और भी सुविधाजनक और तेज बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...