मुंबई: महानगर मुंबई लगातार भीषण गर्मी की चपेट में है। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में लू चलने की संभावना नहीं है, लेकिन गर्म और आर्द्र मौसम बना रहेगा। वहीं, ठाणे और रायगढ़ जिलों में गर्मी की लहर की स्थिति बनी रह सकती है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी एक सप्ताह तक मुंबई के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। 4 और 5 मई को तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना है, लेकिन उसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। हीट वेव के लगातार तीन दिनों के बाद पिछले दो दिनों से तापमान में गिरावट देखी गई है। बुधवार को दिन के तापमान में 4 डिग्री की गिरावट और गुरुवार को अधिकतम तापमान में 1.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई थी। गुरुवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

उमस का स्तर

उमस का स्तर अभी भी बना हुआ है। दिन में उमस का स्तर 56% और रात में 67% दर्ज किया गया। अगले दो दिनों में तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञ राजेश कपाड़िया के अनुसार, एंटी साइक्लोन के कारण उत्तरी हिस्से की हवा का प्रवाह मुंबई की ओर तेज हो जाएगा, जिससे तापमान बढ़ेगा और पारा 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

सोमवार से तापमान में गिरावट

मौसम विशेषज्ञ ऋषिकेश आग्रे ने बताया कि सोमवार तक एंटी साइक्लोन कमजोर पड़ जाएगा और एक बार फिर तापमान में गिरावट होगी। हालांकि, हीट वेव की आशंका नहीं है। रात के तापमान में खास गिरावट नहीं होगी और यह 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा।

मुंबईवासियों को अगले कुछ दिनों में मौसम में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा, लेकिन राहत की उम्मीद सोमवार से है जब तापमान में गिरावट होने की संभावना है। उमस और गर्मी के इस दौर में उचित सावधानियां बरतना आवश्यक है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...