सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली तस्वीरें-वीडियो उत्सुकता बढ़ा देती हैं. लोग वायरल तस्वीर-वीडियो की सच्चाई जानने के लिए बेचैन हो जाते हैं. एक बार फिर से एक वीडियो ने लोगों की उत्सुकता बढ़ाई है. इस तस्वीर में लाल शर्ट और लुंगी पहन खेत में धान रोपते एक शख्स ने सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है. कुछ लोग इसे साधारण किसान समझ रहे हैं लेकिन असल में किसानी कर रहा ये शख्स IAS ऑफिसर है.  

जी हां, इस IAS अधिकारी की सादगी और जमीन से जुड़ाव ने सबका दिल जीत लिया है. अब हर कोई ये जानना चाहता है कि किसानों के साथ खेत में धान की रोपाई कर रहे ये डीएम साहब कौन हैं? तो जान लीजिए कि ये हैं बिहार के कैमूर के जिलाधिकारी सावन कुमार. IAS सावन इस समय चर्चा में हैं क्योंकि उनका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें वह किसानों के साथ खेत में धान रोप रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि सावन कुमार ने लाल शर्ट और लुंगी पहनी है और पानी से भरे खेतों में अन्य अधिकारियों के साथ धान की रोपाई कर रहे हैं.

किसानों को दी जानकारी

ये वायरल वीडियो सावन कुमार के एक दौरे का है. जिस दौरान डीएम सावन ने किसानों को फर्टिलाइजर का उपयोग बताया. इसके साथ ही उन्होंने किसानों को पौधों के बीच दूरी रखने से होने वाले फ़ायदे के बारे में भी जानकारी दी. यह वीडियो एक रोपाई कार्यक्रम का है, जिसका आयोजन किसानों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से किया गया था. डीएम ने भी इस रोपाई कार्यक्रम में भाग लिया था.

कौन हैं सावन कुमार?

बात करें सावन कुमार की तो उनका सफर भी संघर्षपूर्ण और प्रेरणादायक है. वह बिहार कैडर के 2015 बैच के IAS अधिकारी हैं. बिहार के खगड़िया जिले के सावन कुमार ने स्थानीय स्कूल से पढ़ाई की हैं. अधिकतर लोग अंकों के आधार पर ये सुनिश्चित कर देते हैं कि सामने वाला UPSC क्लियर कर पाएगा कि नहीं, वहीं सावन कुमार के शुरुआती परिणाम बेहद साधारण रहे. उन्होंने हाईस्कूल में 65% और इंटर में 50% प्राप्त किये थे. इतने औसत नंबर आने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी. 

सावन कुमार ने अपने आईएएस बनने की तैयारी दिल्ली के एक कमरे में रह कर शुरू की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पहले वे पढ़ाई में इतने औसत थे कि 2010 में वह रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा भी पास नहीं कर पाए थे. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. उनके साथ ही यूपीएससी की तैयारी कर रहे एक दोस्त से प्रेरणा लेकर उन्होंने दिन-रात मेहनत की. 2015 में आखिर वो समय आगया जब उनकी मेहनत रंग लाई. उन्हें UPSC परीक्षा में सफलता मिल गई. ऑल इंडिया 285वीं रैंक हासिल कर सावन कुमार IAS बने.

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...