उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने मंगलवार को UPPSC एग्जाम 2023 का परिणाम घोषित किया है। फिरोजाबाद की रहने वाली प्रतिज्ञा सिंह का चयन पीपीएस श्रेणी में डिप्टी एसपी के पद पर हुआ। इस सफलता के पीछे है उनके पिता की महत्वपूर्ण ‘प्रतिज्ञा’।

बेटियों को बेटों के बराबर आंकने और उन्हें बेटों जैसी शिक्षा दिलाने के लिए किसी पिता की प्रतिज्ञा का परिणाम हमेशा सुखद और प्रेरणादायक होता है। फिरोजाबाद जनपद के नारखी ब्लॉक के गांव ओखरा में इस प्रतिज्ञा को अपने प्राकृतिक सौंदर्य और सादगी के साथ प्रकट किया गया। मंगलवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के घोषित नतीजों में ओखरा की रहने वाली प्रतिज्ञा सिंह ने दूसरे प्रयास में UPPSC परीक्षा में सफलता हासिल की है।

प्रतिज्ञा सिंह

परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद प्रतिज्ञा सिंह के परिवार को जैसे ही खबर मिली, तो परिवार के साथ-साथ गांव और रिश्तेदारों में भी खुशी की लहर दौड़ गई। पीसीएस में चयनित प्रतिज्ञा सिंह के पिता, अनिल प्रताप सिंह, एक पेशेवर किसान हैं और मां गृहणी हैं। अनिल प्रताप सिंह ने अपने गांव से 25 किलोमीटर दूर के टूंडला शहर में अपनी बड़ी बेटी की शिक्षा को संभालने के लिए बड़ी संघर्ष किया।

प्रतिज्ञा सिंह के पिता अनिल प्रताप सिंह ने गांव में रहते हुए 1994 में अपनी बड़ी बेटी का दाखिला गांव से 25 किलोमीटर दूर स्थित टूंडला शहर के क्राइस्ट द किंग इंटर कॉलेज में कराया। उसके बाद उन्होंने अपनी और बेटियों की शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक दिन 25 किलोमीटर की दूरी तय कर दी और उन्हें स्कूल भेजा।

प्रतिज्ञा सिंह ने अपनी मेहनत और लगन से UPPSC परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त की है और उन्हें डिप्टी एसपी के पद पर चयनित किया गया है। उनके परिणाम के बाद उनके परिवार को बड़ी खुशी है कि उनकी प्रतिज्ञा ने उनके साथ की गई संघर्ष को सफलता में बदल दिया।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...