IAS सफलता की कहानी: पहले ही प्रयास में मुकुंद ने UPSC परीक्षा पास की, जानें टिप्स आईएएस मुकुंद कुमार सफलता की कहानी: यूपीएससी परीक्षा में सफल होना आसान काम नहीं है। इस एग्जाम में सफल होने के लिए उम्मीदवार को कड़ी मेहनत करनी होती है। आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बताएंगे जिन्होंने बेहद कम उम्र में ही इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की। हम बात कर रहे हैं 22 वर्ष की उम्र में यूपीएससी एग्जाम क्लियर करने वाले अधिकारी मुकुंद कुमार की।

मुकुंद ने 2019 परीक्षा में 54वीं रैंक प्राप्त की थी। भले ही मुकुंद ने पहले प्रयास में ही यूपीएससी एग्जाम पास की हो, लेकिन इसके पीछे उनकी सालों की तैयारी थी। उन्होंने परीक्षा पास करने के लिए पिछले कई सालों से तैयारी शुरू कर दी थी। मुकुंद ने सैनिक स्कूल असम से 12वीं की पढ़ाई की है, और फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी से इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुएशन किया है। वे बताते हैं कि सिविल सर्विस चुनने के पीछे सही कारण का होना बहुत आवश्यक है। इससे उम्मीदवार को मोटिवेशन मिलता है।

वह कहते हैं कि परीक्षा की तैयारी में काफी टाइम लगता है इसलिए मोटिवेशन बेहद जरूरी है। क्या देते हैं सलाह मुकुंद कहते हैं कि यूपीएससी एग्जाम की तैयारी इंटीग्रेटेड होनी चाहिए। प्री परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है। यदि उम्मीदवार इसे पास नहीं कर पाए तो आगे की तैयारियों का कोई मतलब नहीं रहता है। इसलिए उम्मीदवार तैयारी शुरू करें तो प्री, मेंस, और इंटरव्यू को ध्यान में रखें। प्री परीक्षा का समय पास आने पर उस पर फोकस करें।

प्री एग्जाम के लिए कम से कम 6 माह का डेडिकेटेड टाइम होना चाहिए। मुकुंद कहते हैं कि परीक्षा की तैयारी अच्छे से करने में दो साल का समय लग जाता है। वे उम्मीदवारों को सलाह देते हैं कि अभ्यर्थी सिलेबस के अनुसार सभी विषय पढ़ें और रिवीजन करें। वह कहते हैं कि मॉक टेस्ट जरूर दें और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस जरूर करें।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...