रीक्षा भारतीय विश्वविद्यालय सेवा परीक्षा के नाम से जानी जाती है, और इसे पास करने वालों को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी बनने का अवसर प्राप्त होता है। यह परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है, और इसमें सफल होने के लिए उम्मीदवारों को बहुत मेहनत और तैयारी की आवश्यकता होती है। हम आज एक ऐसी IAS अधिकारी की कहानी के बारे में बात करेंगे जिन्होंने इस प्रतिष्ठित पद को पाने के लिए हर संभाव में मेहनत की और अपने में से एक IAS अधिकारी की तरफ कदम बढ़ाया।

आईएएस रिया डाबी (IAS Ria Dabi) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, उनकी फैन फोल्लोविंग भी बहुत अधिक है। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 15वीं रैंक (AIR 15) हासिल की थी। इसके बावजूद, वे सोशल मीडिया पर अपने अनुयायियों के साथ जुड़ी रहती हैं और उनके साथ अपने जीवन के कुछ पल साझा करती हैं।

इसमें कोई दोराय नहीं कि यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) देश की सबसे कठिन परीक्षा है। इस एग्जाम में सफल होने के लिए उम्मीदवार को कई मेहनत करनी पड़ती है। इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ उम्मीदवार ही इस कठिन परीक्षा में सफल हो पाते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी आईएएस अधिकारी की जिनकी बड़ी बहन भी काफी चर्चित आईएएस अधिकारी हैं। हम बात कर रहे हैं आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) की छोटी बहन रिया डाबी (Ria Dabi) की। टीना के बाद रिया ने भी साल 2020 में अपनी यूपीएससी का पहला एटेम्पट दिया था, जिसमें उन्होंने 15वीं रैंक हासिल कर टॉपर्स लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी।

रिया डाबी अपने स्कूल के दिनों से ही आईएएस बनना चाहती थीं। रिया डाबी की स्कूली पढ़ाई जीसस एंड मेरी स्कूल दिल्ली से पढ़ाई हुई है। 12वीं के बाद रिया ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। उन्होंने यहां से पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन किया है। रिया की रूचि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कई चीजों में है। वह पढ़ाई के बाद बचे हुए समय में वे पेंटिंग करना पसंद करती थीं। पेंटिंग उनकी बचपन की हॉबी है। इसके अलावा उन्हें इंडियन फोक आर्ट में भी रुचि है।

पसंद के विषय का करें चुनाव आईएएस रिया डाबी की बहन टीना डाबी ने जब यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई थी, तभी से रिया ने यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने का मन बना लिया था। जिसके बाद वर्ष 2020 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी और 15वीं रैंक हासिल की। रिया हर दिन 12 से 13 घंटे पढ़ाई करती थी। उनका मानना है कि यूपीएससी एग्जाम में विषय का चुनाव हमेशा अपनी पसंद के हिसाब से ही करना चाहिए। किसी के दबाव में आकर इसका चुनाव नहीं करना चाहिए। इसके अलावा रिया सोशल मीडिया पर भी काफी पॉपुलर हैं।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...