Prerna Singh की सफलता कहानी:

यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा, भारतीय प्रशासनिक सेवा में प्रवेश पाने का सपना हर एक उम्मीदवार का होता है, लेकिन इस सफलता का सफर हर किसी के लिए अलग होता है। कुछ लोगों को जल्दी सफलता मिल जाती है, जबकि कुछ लोगों को लंबा संघर्ष करना पड़ता है। आईएएस प्रेरणा सिंह (Prerna Singh) की सफलता कहानी भी एक इसी संघर्ष और मेहनत से भरपूर है।

Prerna Singh का सफल सफर:

कोरोना महामारी के दौरान, यूपीएससी की तैयारी करते हुए, बहुत सारे उम्मीदवार अपने घरों से ही इस लक्ष्य की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता कि इसका सही तरीका क्या है। आइए जानते हैं आईएएस अफसर प्रेरणा सिंह की कहानी को, जिन्होंने सफलता पाने के लिए सटीक रणनीति और कड़ी मेहनत की थी।

सटीक रणनीति का महत्व:

प्रेरणा सिंह के मुताबिक, सफलता पाने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को कक्षा 6 से 12 तक की एनसीईआरटी की किताबें पढ़नी चाहिए। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो कम से कम कक्षा 9 से 12 तक की किताबें तो जरूर पढ़ें। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को अपने सिलेबस के अनुसार किताबों को गहराई से पढ़ना चाहिए। एक अच्छा शेड्यूल बनाना और हर दिन उसी के अनुसार पढ़ाई करना भी महत्वपूर्ण है।

रिवीजन का महत्व:

प्रेरणा सिंह का मानना है कि तैयारी करते वक्त आपको अपनी किताबों से छोटे-छोटे नोट्स बना लेनी चाहिए। इससे आप कम समय में अपने पूरे सिलेबस का आसानी से रिवीजन कर सकते हैं। छोटे-छोटे नोट्स से आप अपनी जानकारी को संक्षेप में कई बार पढ़ सकते हैं, जो कि परीक्षा से पहले आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

सेल्फ स्टडी पर फोकस:

अंत में, प्रेरणा सिंह की सलाह है कि आप अपने स्टडी मैटेरियल को सीमित रखें और लगातार मेहनत करें। यूपीएससी में सफलता पाने के लिए लगातार मेहनत करना बेहद महत्वपूर्ण है।

इन सुझावों का पालन करके, आप भी यूपीएससी में सफलता प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि प्रेरणा सिंह ने की थी। सफलता के लिए महत्वपूर्ण है कि आप सही दिशा में कदम बढ़ाएं और अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कठिनाइयों का सामना करें। आपकी मेहनत और सटीक रणनीति ही आपको आगे बढ़ा सकती हैं।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...