IIT बॉम्बे के छात्रों ने वैश्विक पैमाने पर धूम मचा दी है, जब उन्होंने दुनिया की पहली फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक का निर्माण किया। इस बेहद नवाचारी प्रोजेक्ट के सफल होने पर, आनंद महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरपर्सन, ने इसमें निवेश करने का एलान किया है।

IIT बॉम्बे के छात्रों ने बनाई फोल्डेबल ई-बाइक

IIT बॉम्बे के छात्रों ने एक ऐसी ई-बाइक का निर्माण किया है, जिसे विश्व में पहली बार देखा गया है, जिसमें पूरी साइज के व्हील्स हैं। इस अद्वितीय कारनामे ने आनंद महिंद्रा को भी खुद में विश्वास जगाया है, और वे इस स्टार्टअप को स्वीकार करने में रुचाए गए हैं।

आनंद महिंद्रा ने किया निवेश

वास्तव में, आनंद महिंद्रा ने इस फोल्डेबल ई-बाइक के बनाने वाले स्टार्टअप में निवेश किया है। इसके साथ ही, आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर इस बाइक के बारे में जानकारी दी है, जो दर्शाता है कि वे इस प्रोजेक्ट के प्रति कितने प्रशंसा भरे हैं।

आनंद महिंद्रा ने इस इनोवेटिव ई-बाइक के बारे में लिखते हुए कहा, “IIT बॉम्बे के कुछ लोगों ने हमें फिर से गौरवान्वित किया है। उन्होंने फुल साइज व्हील्स के साथ दुनिया की पहली फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक बनाई है।”

ई-बाइक की विशेषताएँ

इस फोल्डेबल ई-बाइक को अन्य फोल्डेबल बाइकों के साथ तुलना करके 35% अधिक अद्भुत और अधिक दक्ष होने का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा, यह ई-बाइक मीडियम से हाई स्पीड पर भी स्थिर रहने की क्षमता रखती है। इस बाइक का एक अनोखा फीचर यह है कि इसे मोड़ने के बाद उठाने की आवश्यकता नहीं है।

कीमत और उपलब्धता

कंपनी के अनुसार, हॉर्नबैक बाइक एक बार फुल चार्ज होने के बाद 45 किलोमीटर तक चल सकती है, और इसे आसानी से फोल्ड करके इजी स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन के लिए तैयार किया जा सकता है। यह बाइक हाई स्ट्रेंथ कार्बन फ्रेम और स्टेनलेस स्टील ज्वॉइंट के साथ आती है, और कंपनी ने इसे 15,000 बार मोड़ने का टेस्ट किया है। हॉर्नबैक X1 ई-बाइक ग्रे-ऑरेंज और ब्लू-ऑरेंज कलर्स में उपलब्ध है, और इसकी आरंभिक कीमत ₹44,999 है, जिसे खरीद सकते हैं ₹14,999 की तीन महीने की नो-कॉस्ट EMI पर। आप इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

इसी तरह के प्रौद्योगिकीकरण और नवाचारी प्रोजेक्ट्स के साथ, भारतीय छात्रों ने एक बार फिर विश्व में अपने दम पर गर्व किया है, और उन्होंने दुनिया को अपने उद्यमिता और वैज्ञानिक योग्यता का प्रमाण दिया है।

इसी तरह के नवाचारों से, भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एक नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर हो रहा है, और हमें गर्व है कि हमारे युवा पीढ़ी दुनिया के सामने अपनी महान क्षमताओं को प्रदर्शित कर रही है। यह निश्चित रूप से हमारे देश की प्रगति और विकास के पथ पर एक और महत्वपूर्ण कदम है, जो हमारे भविष्य को और भी उज्ज्वल बना सकता है।

इस आलेख में प्रस्तुत की गई जानकारी आपको यह बताने के उद्देश्य से दी गई है कि भारतीय छात्रों की उपलब्धियों को प्रमोट किया जा सके, और उन्हें उनके नवाचारों और योग्यता का सम्मान दिलाया जा सके। इस तरह के प्रोजेक्ट्स के माध्यम से, हम अगली पीढ़ियों को प्रेरित कर सकते हैं और भारत को विश्व में एक नया दिशा प्रदान कर सकते हैं।

इस उत्कृष्ट योगदान के लिए IIT बॉम्बे के छात्रों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ! वे निश्चित रूप से हमारे देश को गर्वित कर रहे हैं, और हमें आशा है कि उनके उपयासों से भारत का भविष्य और भी उज्जवल होगा।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...