भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में अपने जवाबी गेंदों से दुनिया को चौंका दिया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को अपने गेंदों का शिकार बनाया और सात विकेट लिए। शमी ने टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में 9.5 ओवर में 57 रन देकर सात विकेट लिए और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।

इसी के साथ मोहम्मद शमी ने एक खास रिकॉर्ड दर्ज किया है। उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। शमी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने वर्ल्ड कप में तीन बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए थे।

मोहम्मद शमी दुनिया के पहले गेंदबाज बने हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप के एक एडिशन में तीन बार एक पारी में पांच या ज्यादा विकेट लिए हैं, जो किसी और ने नहीं किया है।

याद दिलाते हैं कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेले गए मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया। भारत ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 48.5 ओवरों में 327 रन पर ऑलआउट हो गई।

मोहम्मद शमी ने रचिन रविंद्र (13), डेवोन कॉनवे (13), केन विलियमसन (69), टॉम लैथम (0), डैरिल मिचेल (134), टिम साउदी (9), और लोकी फर्ग्‍यूसन (6) को अपना शिकार बनाया। शमी ने मौजूदा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का आदर्श बनाया है, जिन्होंने 6 मैचों में 23 विकेट लिए हैं। शमी वनडे क्रिकेट में एक पारी में सात विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। इसके अलावा, शमी वर्ल्ड कप में 50 विकेट का आंकड़ा पार कर चुके हैं, और वे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में छठे स्थान पर हैं, जिन्‍होंने 54 विकेट लिए हैं।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...