वर्ल्ड कप 2023 का समापन होने के बाद अब 2024 में होने वाले विश्व कप को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. भारतीय क्रिकेट टीम की शर्मनाक हार के बाद, एक और बड़ी खबर आई है, जिसमें आईसीसी (International Cricket Council) ने वर्ल्ड कप 2024 के वेन्यू को अचानक बदल दिया है और नए मेजबान देश का ऐलान किया है. इस आर्टिकल में, हम आपको इस फैसले की पूरी जानकारी देंगे, साथ ही आईसीसी के इस कदम के पीछे की वजहों को भी समझाएंगे.

श्रीलंका नहीं, अब यह देश करेगा विश्व कप 2024 की मेजबानी

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के आयोजन का ऐलान हो चुका है, जिसका पहला मैच 13 जनवरी को कोलंबो के आर. प्रेमादास स्टेडियम में खेला जाना था. हालांकि, वर्ल्ड कप 2023 के समापन होते ही, अचानक से इस टूर्नामेंट के वेन्यू में परिवर्तन कर दिया गया है और अब इसका आयोजन दूसरे देश में होगा. श्रीलंका के बजाय, इस विश्व कप की मेजबानी करने के लिए अब साउथ अफ्रीका का चयन किया गया है।

इस परिवर्तन के पीछे की वजह अभी तक आधिकारिक रूप से प्रकट नहीं हुई है, लेकिन क्रिकेट के जगत में इसका कारण आईसीसी की ओर से श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड करने का फैसला हो सकता है। श्रीलंका क्रिकेट टीम का दुर्दांत प्रदर्शन वर्ल्ड कप 2023 में, जिसमें वह बार-बार हार कर बाहर हो गई, ने सवाल उठाया कि क्या इसके पीछे कुछ और भी वजह हो सकती है। विशेषकर, उनकी हार के बाद क्रिकेट बोर्ड के सभी सदस्यों को बर्खास्त कर दिया गया था, जिसके बाद इस फैसले का संदेह बढ़ गया।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को आईसीसी ने सस्पेंड करने का फैसला लिया था, जोकि क्रिकेट के प्रशासनिक मामलों के चलते हुआ। विशेषकर, भारत के खिलाफ 2 नवंबर को हुई शर्मनाक हार के बाद, श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे ने 6 नवंबर को क्रिकेट बोर्ड के सभी सदस्यों को बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद आईसीसी ने इस तरह के कदम को उठाने का फैसला लिया, जिससे यह इंगित होता है कि इसी क्रिकेट बोर्ड के सस्पेंड होने के कारण वर्ल्ड कप 2024 का वेन्यू और मेजबानी देश का बदलाव हुआ है।

वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन

वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन 13 जनवरी को शुरू होगा और इसका फाइनल मैच 4 फरवरी को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी, जो 4 ग्रुपों में बांटी गई हैं। ग्रुप A में भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड और यूएसए शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, और स्कॉटलैंड हैं। ग्रुप सी में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, और नामीबिया शामिल हैं, जबकि ग्रुप डी में अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, और नेपाल हैं।

संक्षेप

इस आर्टिकल में हमने वर्ल्ड कप 2024 के अनुसूची के बदलाव के बारे में बताया है, जिसमें श्रीलंका के बजाय अब साउथ अफ्रीका टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। ICC ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड करने का फैसला लिया है, जिससे इस परिवर्तन की वजह सामने आई है। वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन 13 जनवरी से 4 फरवरी तक होगा, जिसमें 16 टीमें भाग लेंगी और चार ग्रुपों में मुकाबला होगा। इससे वर्ल्ड कप 2024 के आयोजन में महत्वपूर्ण बदलाव हो गया है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...