भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज, ऋषभ पंत के प्रशंसकों के लिए हाल ही में एक दुखद खबर आई है। विगत वर्ष दिसंबर में दिल्ली से रूड़की जाते समय हुए एक भयावह कार दुर्घटना में बाल-बाल बचे पंत, वर्तमान में चोट के कारण क्रिकेट मैदान से दूर हैं। इस हादसे के परिणामस्वरूप उन्हें कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट्स से बाहर रहना पड़ा है, जिनमें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप 2023 शामिल हैं। अब यह भी संभावना जताई जा रही है कि पंत टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी भाग नहीं ले पाएंगे।

चोटिल होने के बाद, पंत वर्तमान में नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी फिटनेस की बहाली के लिए रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं। उनकी वापसी की सटीक तारीख अभी तक निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी वापसी आईपीएल 2024 में हो सकती है। साथ ही, उनकी टीम इंडिया में वापसी इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में हो सकती है।

उनकी फिटनेस और फॉर्म के आधार पर ही उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जगह मिलने की संभावना है। भारतीय टीम प्रबंधन ऐसे खिलाड़ी को बड़े टूर्नामेंट के लिए चुनने से संकोच कर सकता है जिसने पिछले एक साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला हो। मौजूदा समय में, जितेश शर्मा और ईशान किशन टी20 फॉर्मेट में विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद हैं।

अपने करियर में, पंत ने 33 टेस्ट मैचों में 5 शतक और 11 अर्धशतकों के साथ 2271 रन बनाए हैं। 30 वनडे मैचों में उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतकों के साथ 865 रन बनाए हैं, जबकि 66 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने तीन अर्धशतकों की मदद से 987 रन बनाए हैं। आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन प्रभावशाली रहा है, जहां उन्होंने 98 मैचों में 2,838 रन बनाए हैं।

ऋषभ पंत के प्रशंसकों के लिए यह समय निराशाजनक हो सकता है, लेकिन उनके लिए यह एक महत्वपूर्ण वापसी का मौका भी हो सकता है। उनकी फिटनेस और प्रदर्शन पर निर्भर करते हुए, पंत अपने करियर को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। उनकी वापसी क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बहुप्रतीक्षित घटना होगी।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...