सफलता की कहानी: विदुषी ने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में एक शानदार रैंक हासिल किया है। उनकी मां बताती हैं कि वे शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी होशियार थीं।

UPSC Success Story: यूपीएससी ने 23 मई को सिविल सेवा परीक्षा के परिणामों की घोषणा की। जहां इस परीक्षा को पास करने के लिए लोगों को सालों-साल लग जाते हैं, वहीं, कुछ चुनिंदा उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर लेते हैं। हम यहां आपको एक ऐसी ही अभ्यर्थी की कहानी प्रस्तुत कर रहे हैं, जिन्होंने पहले ही एटेम्प्ट में यूपीएससी को क्रैक किया।

अयोध्या की रहने वाली विदुषी सिंह ने पहले ही प्रयास में 13वीं रैंक हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन किया। उन्होंने दिल्ली में रहकर कोचिंग की। इसके बाद, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी और उसमें सफलता पाई। उन्होंने इस सफलता का श्रेय अपने परिवार को दिया। विदुषी ने कहा कि पूरे परिवार का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण था, खासतर पर उनके बाबा के साथ, जिनका हाल ही में निधन हो गया। उन्होंने विदुषी को बचपन से ही आईएएस बनने के लिए प्रेरित किया।

विदुषी सिंह

सकारात्मक सोच के साथ तैयारी करें विदुषी ने बताया कि वह भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने का सपना देख रही है। उन्होंने इस रैंक को अपने सकारात्मक दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण माना है। विद्यार्थियों को UPSC परीक्षा की तैयारी के दौरान सलाह देते हुए विदुषी ने कहा है कि परीक्षा को लेकर सकारात्मक सोच बनाए रखें। कई बार, ऐसे समय आते हैं जब आपको लगता है कि आपकी समर्थना हार गई है, लेकिन आपको हार नहीं माननी चाहिए। आपको जारी रखना होगा और एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।

विदुषी की शिक्षा के बारे में बात करते हुए, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की है।

पढ़ाई की शुरुआत से ही थे होशियार विदुषी की मां डॉ. प्रीति सिंह ने कहा है कि वे इस सफलता पर बहुत खुश हैं। उन्होंने बताया कि विदुषी के दो बच्चे हैं और दोनों ही पढ़ाई में काफी होशियार हैं। विदुषी ने परीक्षा की तैयारी के दौरान बहुत मेहनत की है। उन्होंने अपनी तैयारी की योजना के अनुसार काम किया है और इसका परिणाम भी उन्हें मिला है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...