सफलता की कहानी: स्तुति चरण ने यूपीएससी (UPSC) परीक्षा में ऑल इंडिया तीसरी रैंक प्राप्त की थी। वह हमेशा से समाज के उत्थान के लिए काम करने का सपना देखती थी।

UPSC सफलता की कहानी: UPSC परीक्षा को पास करना और IAS के पद पर नौकरी पाना कोई आसान काम नहीं है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन चंद उम्मीदवार ही इस परीक्षा में सफल होते हैं। आज हम आपको एक ऐसी IAS की कहानी सुनाएंगे जिन्होंने इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास किया और उसके बाद टॉप 10 में भी अपनी जगह बनाई।

आईएएस स्तुति चरण

IAS अधिकारी स्तुति चरण ने साल 2012 में UPSC परीक्षा को क्रैक किया था। वह आईएएस अधिकारी बनने से पहले बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारी के पद पर तैनात थीं। लेकिन देश के लिए कुछ करने की चाहत के चलते उन्होंने UPSC की तैयारी शुरू की और पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त की। स्तुति चरण ने UPSC परीक्षा में टॉप 10 में जगह बनाते हुए तीसरी रैंक प्राप्त की थी।

यहां से हुई पढ़ाई: स्तुति चरण की स्कूली पढ़ाई राजस्थान के भीलवाड़ा से हुई थी। वह भीलवाड़ा के विवेकानंद केंद्र विद्यालय से पढ़ाई की थी। जबकि उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई जोधपुर के लाचू मेमोरियल कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से की थी। ग्रेजुएशन करने के बाद वह आगे की स्टडी के लिए दिल्ली चली गईं और वहां उन्होंने एक कॉलेज से पर्सनल एंड मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्स में पोस्ट-ग्रेजुएशन डिप्लोमा किया।

टॉपर्स की कहानियों से प्रेरणा: स्तुति ने बताया कि वह बचपन से ही IAS बनने का सपना देखती थी। स्तुति के पास खुद को एक IAS के रूप में देखने की उम्मीद और यकीन था। वह कहती हैं कि सफलता की हर कहानी एक प्रेरणा देती है, और इसलिए उन्होंने खुद को प्रेरित करने के लिए टॉपर्स की कहानियों को पढ़ा। इससे उन्होंने काफी प्रेरणा मिली और आज वह एक सफल IAS अधिकारी हैं।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...