IAS प्रतिभा वर्मा की सफलता की कहानी: आईएएस प्रतिभा वर्मा उम्मीदवारों को सलाह देती हैं कि वे परीक्षा की तैयारी के दौरान सकारात्मक रहें। जब आप स्वस्थ रहेंगे, तभी आप अच्छी तरह से तैयारी कर सकेंगे।

IAS प्रतिभा वर्मा: लाखों रुपये की नौकरी छोड़ने के बाद, यूपीएससी में दो बार फेल होने पर निराश होना स्वाभाविक है। लेकिन इसे लेकर कुछ लोग बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। आज हम आपको आईएएस अधिकारी प्रतिभा वर्मा की कहानी बताएंगे, जो यूपीएससी की तैयारी के दौरान बहुत अधिक तनाव से बीमार हो गईं, फिर भी उन्होंने अपनी मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दिया और अपनी तीसरी कोशिश में सफलता हासिल की।

प्रतिभा वर्मा मूल रूप से यूपी के सुल्तानपुर की रहने वाली हैं। वह पढ़ने में हमेशा अच्छी थीं और इंटरमीडिएट के बाद आईआईटी का एंट्रेंस टेस्ट पास किया। इसके बाद उन्होंने आईआईटी दिल्ली में एडमिशन मिला और यहां से उन्होंने बीटेक डिग्री हासिल की। फिर उन्हें अच्छी नौकरी मिली, लेकिन प्रतिभा का यहां मन नहीं लगा और सिविल सेवा की तैयारी करने का निर्णय लिया।

आईएएस प्रतिभा वर्मा

ऑल इंडिया में आई तीसरी रैंक यूपीएससी में प्रतिभा वर्मा लगातार दो बार असफल रहीं। इसके कारण वे स्ट्रेस लेने लगीं और बीमार हो गईं। लेकिन उन्होंने अपनी मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया, बेहतर योजनाओं और कड़ी मेहनत की। इसके परिणामस्वरूप उन्होंने अपनी तीसरी कोशिश में ऑल इंडिया में तीसरी रैंक हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया।

इसके साथ ही, प्रतिभा वर्मा दूसरे उम्मीदवारों को सलाह देती हैं कि वे यूपीएससी की तैयारी के दौरान पॉजिटिव रहें और तनाव से बचें। उनका कहना है कि सफलता पाने के लिए सही योजनाएं बनाने और मेहनत करने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखें। जब आपकी सेहत ठीक रहेगी, तो आप पढ़ाई में भी अधिक समर्पित रह सकेंगे और सफल हो सकेंगे।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...