टीम इंडिया को 2024 में होने वाले T20 विश्व कप में भाग लेने की तैयारियों में जुट जाना है, जिसके मेजबानी वेस्टइंडीज करेगा। इससे पहले, टीम इंडिया में कई युवा खिलाड़ी ओपनर के रूप में आगे आए हैं। इस स्थिति में, कैप्टन रोहित शर्मा सहित टीम के प्रबंधन को यह महत्वपूर्ण फैसला करना है कि पारी की शुरुआत किस खिलाड़ी के साथ की जानी चाहिए।

हाल की द्विपक्षीय सीरीज़ों में, हमने भारत के बैटिंग ऑर्डर में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे हैं। कुछ खिलाड़ी ने अपनी जगह बनाई, जबकि दूसरे संघर्ष कर रहे रहे। उस खिलाड़ी की बात करें जो पारी की शुरुआत करते हुए नियमित रूप से प्रदर्शन कर रहा था। आश्चर्यजनक है कि भारतीय कैप्टन ने इस खिलाड़ी को मिडिल ऑर्डर में बदल दिया है, और उसकी प्रदर्शन क्षमता में कमी आई है। अगर रोहित शर्मा इस दृष्टिकोण का पालन जारी रखते हैं, तो इस 24 साल के ओपनर के करियर पर खतरा हो सकता है।

जब से युवा और प्रतिभाशाली शुभमन गिल टीम इंडिया में कदम रखा है, तब से ही उन्हें रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका मिल रहा है। गिल की क्षमता टीम को मजबूत शुरुआत देने की है। हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि भारतीय कैप्टन ने इस खिलाड़ी को मिडिल ऑर्डर में खेलने के लिए बदल दिया है, और उसका प्रदर्शन उसकी पूर्ववत जैसा नहीं हो रहा है। अगर रोहित शर्मा इस दृष्टिकोण का पालन करते रहें, तो इससे इस 24 साल के ओपनर के करियर के लिए बुरा हो सकता है।

रोहित शर्मा के साथ खेलना:

टीम इंडिया में, जब से बच्चों के हाथों में बल्ला पकड़ने वाले यशस्वी जायसवाल का प्रवेश हुआ है, तब से ही उन्हें रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका मिल रहा है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग किया था, जबकि नियमित ओपनर शुभमन गिल को मिडिल ऑर्डर के लिए भेजा गया। इससे पहले, वेस्टइंडीज के खिलाफ भी गिल के साथ छेड़छाड़ की गई थी।

अनिश्चित नंबर-3 पर शुभमन गिल:

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने टीम को धमाकेदार पारी की शुरुआत करने में मदद की है। हालांकि, जैसे ही उन्हें नंबर-3 की पोजिशन पर बदल दिया जाता है, वे कमजोर प्रदर्शन करने लगते हैं। इसका परिणामस्वरूप, गिल को 4 टेस्ट मैचों में नंबर-3 पर खेलने का मौका मिला है, जिसमें उन्होंने सिर्फ 120 रनों के औसत के साथ 6 पारियों में 24 रन बनाए हैं। यदि कैप्टन जल्द ही उन्हें उनकी स्थायी पोजिशन पर नहीं खिलाते हैं, तो उन्हें टीम से बाहर होने की आशंका है।

निष्कर्षात्मक दृष्टिकोण:

रोहित शर्मा के विवादास्पद फैसले ने टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर को एक बड़े परिवर्तन की ओर बढ़ा दिया है, लेकिन इसका परिणाम सकारात्मक नहीं रहा है। टीम के इस युवा ओपनर के करियर को खतरे में डाल सकता है, जो पिछले कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा था। अब हमें देखना होगा कि कैप्टन और टीम के प्रबंधन द्वारा लिए गए फैसले का क्या परिणाम होता है, और क्या यह खिलाड़ी फिर से पुराने धमाकेदार प्रदर्शन की ओर बढ़ सकता है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...