तमाम लोगों का मानना होता है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग का सहारा लेना चाहिए, लेकिन यूपीएससी के टॉपर्स अक्सर कहते हैं कि आप अपनी जरूरत के अनुसार इस बारे में फैसला ले सकते हैं. इस सच्चाई को साबित करने का एक उदाहरण है सौम्या शर्मा, जिन्होंने सेल्फ स्टडी और बेहतर रणनीति के साथ पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली।

यह आम बात है कि जब कोई व्यक्ति कुछ करने का ठान लेता है, तो वह तमाम संघर्षों के बावजूद अपनी मंजिल जरूर पा सकता है। सौम्या शर्मा भी ऐसे ही व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कई वर्षों तक मेहनत की और आखिरकार यूपीएससी में सफलता पाई।

सौम्या शर्मा

सौम्या शर्मा की कहानी वाकई ही प्रेरणास्पद है। उनकी उम्र मात्र 16 साल थी, जब उन्होंने गहरी सुनने की शक्ति खो दी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और हियरिंग ऐड की मदद से अपने जीवन को नया दिशा दी। इसके बाद, यूपीएससी की मेन्स परीक्षा के दौरान उन्हें तेज बुखार आ गया, लेकिन वे हिम्मत नहीं हारी और परीक्षा में सफलता प्राप्त करके अपने सपनों को पूरा किया।

सौम्या दिल्ली में रहती हैं और उन्होंने एलएलबी की डिग्री हासिल की है। वे पहले ही तय कर चुकी थीं कि उन्हें यूपीएससी परीक्षा पास करके सिविल सेवा में जाना है, इसलिए एलएलबी की पढ़ाई के तुरंत बाद ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने सबसे पहले यूपीएससी का सिलेबस देखा और उसके हिसाब से स्टडी मैटेरियल तैयार किया। फिर, वे टॉप यूपीएससी के इंटरव्यू देखकर रणनीति बनाई और अपनी पढ़ाई का शेड्यूल तैयार किया। कुल मिलाकर, वे प्री-प्लानिंग करके अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए मेहनत करने लगीं।

सौम्या का मानना है कि आपको अपने सिलेबस के मुताबिक बेहद सावधानी के साथ किताबें चुननी चाहिए। हर टॉपिक को गहराई से पढ़ना चाहिए, ताकि आपके दिमाग में वह अच्छी तरह से समझ में आ जाए। पढ़ाई के साथ-साथ नोट्स बनाने का अभ्यास करें और सिलेबस पूरा होने के बाद रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें। इस तरीके से, आप निरंतर मेहनत करते रहकर परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

सौम्या शर्मा की कहानी हमें यह सिखाती है कि सही मेहनत और रणनीति के साथ, हम किसी भी लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं, चाहे कितनी भी मुश्किलें क्यों ना हों। वह दिखाती हैं कि सफलता हासिल करने के लिए सिर्फ कोचिंग ही जरूरी नहीं है, बल्कि आपकी इच्छा और मेहनत भी महत्वपूर्ण हैं। यह उन लोगों के लिए मोटिवेशनल कहानी है जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए हार नहीं मानना चाहते हैं।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...