उत्तर प्रदेश में इस साल की ठंड और कोहरे ने अपना कठोर रूप दिखाया है। प्रदेश के अनेक जिलों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है और कोहरे का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। विशेषकर, लखनऊ, कानपुर और अन्य दस जिलों में तो घने कोहरे के चलते रेड अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 2-3 दिनों में प्रदेश में और भी घने कोहरे की संभावना है। इसके साथ ही, वर्ष के अंत और नए साल की शुरुआत में लाइट बारिश की भी संभावना जताई गई है। विशेष रूप से 28 और 29 दिसंबर के बीच, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव और लखनऊ में घने कोहरे की आशंका है। इसी के चलते यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है।

रायबरेली, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भी घने कोहरे की चेतावनी जारी है।

कौशाम्बी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में भी कोहरे का प्रभाव रहेगा। इन जिलों में न्यूनतम दृश्यता 10 से 150 मीटर के बीच रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, आगामी दिनों में वातावरण में सतही हवाओं की गति कम होने के कारण कोहरे का प्रकोप बढ़ सकता है, जिससे कहीं-कहीं दृश्यता 50 मीटर से भी कम हो सकती है। हालांकि, 29 दिसंबर के बाद से पुरवा के प्रभाव से तापमान में गिरावट रुकने और कोहरे की घनत्व में कमी आने की संभावना है।

इस परिस्थिति में, लोगों को यात्रा और आउटडोर गतिविधियों के दौरान सतर्क रहने की आवश्यकता है, खासकर वाहन चलाते समय। घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम होने से यातायात में दिक्कतें आ सकती हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि लोग मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए संदेशों पर ध्यान दें और उचित सावधानी बरतें।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...