उत्तर प्रदेश के कानपुर से आईएएस टॉपर गुंजन सिंह ने तीसरे अटेम्पट में यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की। सन् 2019 में उन्होंने 16वीं रैंक हासिल की थी। इसके साथ ही, उनके इस सफलता के पीछे की स्ट्रेटेजी के बारे में हम जानने का प्रयास करेंगे।

गुंजन सिंह की सफलता के पीछे की कहानी अद्भुत है। उन्होंने हमेशा से सामाजिक क्षेत्र में अपना योगदान देने का सपना देखा था, लेकिन उनका रोमांच आईएएस तक पहुंचने के साथ शुरू हुआ। अपनी इंटर्नशिप के दौरान, वह ग्राउंड लेवल पर ऐसी समस्याओं का सामना किया जिन्हें देखकर उन्हें लगा कि सिविल सेवा में उनका योगदान और भी महत्वपूर्ण हो सकता है। उन्होंने इसी सोच के साथ अपनी नौकरी छोड़ दी और आईएएस की तैयारी में लग गई। इस सफर में, उन्होंने अपनी मां से प्रेरणा ली, जो एक शिक्षिका हैं। यह उनकी तीसरी बार में सफलता हुई, जिसे पहले उन्होंने आईआईटी रुड़की से ग्रेजुएशन किया था।

गुंजन सिंह

गुंजन के इस सफर में, उन्होंने कई बार गांव के बच्चों को पढ़ाया और उनके साथ समस्याओं का समाधान ढूंढ़ा। इस अनुभव ने उन्हें सिविल सेवा की ओर आग्रहित किया। तैयारी के दौरान, उन्होंने एक साल तक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम किया और फिर नौकरी छोड़कर परीक्षा की तैयारी में जुट गई।

उनका चयन तीसरे प्रयास में हुआ, जिससे उनकी मेहनत और संघर्ष की असली महत्वपूर्णता नजर आती है। उनकी सलाह है कि आपको अपने लिए अपने हिसाब से स्ट्रेटेजी बनानी चाहिए। उन्होंने इस सफलता की तारीफ की और कहा कि सफलता के लिए मोटिवेशन और समर्पण बहुत जरूरी होता है। उनका मानना है कि आपको अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहना चाहिए और कभी भी हिम्मत न हारें।

गुंजन का कहना है कि आपको अपने रिर्सोस पर भरोसा रखना चाहिए। वह कहती है कि आपको उन्हीं स्रोतों पर निर्भर रहना चाहिए जिन्हें आपको अध्ययन के लिए ठीक समझते हैं। उनका यह सुझाव है कि एक ही किताब को बार-बार पढ़ना अधिक फायदेमंद होता है बजाय बहुत सारी किताबों को एक साथ पढ़ने का। उनके अनुसार, प्रश्न समझने के पहले आपको समझना होगा कि उसका अर्थ क्या है और कैसे उसका उत्तर देना है। इसके लिए, वह मॉक टेस्ट का महत्व बताती है और कहती है कि अंत में, मेहनत और धैर्य से, सफलता ज़रूर मिलेगी।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...