मुंबई: बीएमसी ने मुंबई के वेस्टर्न और ईस्टर्ण एक्सप्रेस हाइवे की लाइफ बढ़ाने के लिए माइक्रो सरफेसिंग जैसी नई तकनीक का उपयोग करने का निर्णय लिया है। इस पर लगभग 600 करोड़ रुपये का खर्चा होने का अनुमान है। इस तकनीक के द्वारा दोनों हाइवे की उम्र 5 साल तक बढ़ जाएगी।

ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर भक्ति पार्क से पी. डिमेलो मार्ग तक मुंबई की ओर आने वाले हिस्से की माइक्रो सरफेसिंग का काम दोपहर 12 बजे से सुबह 4 बजे तक चरणबद्ध तरीके से पूरा किया गया है। इस अधिकतम 9 किमी के हिस्से में यह काम पूरा हो चुका है, और बाकी के काम को भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इससे फ्रीवे की उम्र 5 साल तक बढ़ जाएगी।

माइक्रो सरफेसिंग तकनीक का उपयोग करते समय सड़कों को पूरी तरह से मजबूत बनाया जाता है। इस तकनीक में, पुरानी सड़क की 6 इंच की परत हटाई जाती है और एक नई मजबूत परत लगाई जाती है। इससे सड़क की उम्र बढ़ती है और गड्ढों की संख्या कम होती है।

बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि इस तकनीक का उपयोग करने से सड़कों की देखभाल में समय और पैसा दोनों बचत होगी। इससे वाहनचालकों को बेहतर और सुरक्षित सड़कों का अनुभव होगा।

बीएमसी ने ईस्टर्ण और वेस्टर्ण एक्सप्रेस हाइवे के लिए माइक्रो सरफेसिंग का काम करने का निर्णय लिया है। इससे दोनों हाइवे की लाइफ बढ़ने के साथ-साथ वाहनचालकों को भी सुविधा मिलेगी।

बीएमसी इस परियोजना के लिए आईआईटी से सर्वे करवा रही है, और उसकी रिपोर्ट अगले 10 दिनों में आने की उम्मीद है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...