मुंबई: एमटीएचएल से मुंबई के शिवडी में आने वाले वाहनों को जल्द उपनगर तक पहुंचाने के लिए एमएमआरडीए ने शिवडी-वर्ली कनेक्टर का निर्माण शुरू किया है, लेकिन यह अभी पूरी तरह बन नहीं पाया है। इससे नवी मुंबई से आने वाले और उपनगर की तरफ जाने वाले वाहनों को दक्षिण मुंबई की मौजूदा सड़कों से होकर आगे बढ़ना होगा।

हाइलाइट्स:

1 लाख वाहनों की रोजाना होगी आवाजाही
20 से 25 मिनट में मुंबई पहुंच सकेंगे यात्री
65% पूरा हुआ शिवडी-वर्ली कनेक्टर का काम

मुंबई में समर्थन की आवश्यकता:

करीब सात दशक पहले मुंबई से नवी मुंबई की दूरी कम करने के लिए समुद्र पर ब्रिज तैयार की संकल्पना बनाई गई थी। यह अटल बिहारी वाजपेयी शिवडी-न्हावाशेवा अटल सेतु (एमटीएचएल) के माध्यम से वाहनों को नवी मुंबई से मुंबई तक तेजी से पहुंचाने का एक हिस्सा है। लेकिन, शिवडी में उतरने के बाद वाहन चालकों को अपनी मंजिल तक पहुंचने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि एमटीएचएल को कनेक्ट करने वाले प्रॉजेक्ट का पूरा नहीं होना है।

शिवडी-वर्ली कनेक्टर की तैयारी:

एमटीएचएल से मुंबई के शिवडी में उतरने वाले वाहनों को तेजी से उपनगर तक पहुंचाने के लिए एमएमआरडीए शिवडी-वर्ली कनेक्टर का निर्माण कर रही है, लेकिन अब तक कनेक्टर केवल 65% तक ही तैयार हो पाया है। इससे नवी मुंबई की दिशा से आने वाले और उपनगर की तरफ जाने वाले वाहनों को दक्षिण मुंबई की मौजूदा सड़कों से होकर गुजरना होगा। एमटीएचएल से रोजाना करीब हजारों वाहनों की गुजरने की उम्मीद है। ऐसे में दक्षिण मुंबई में गाड़ियों की संख्या बढ़ने से वाहन चालकों को बहुत परेशानी हो सकती है।

उपनगर तक सुविधा की योजना:

एमएमआरडीए का मकसद एमटीएचएल और शिवडी-वर्ली कनेक्टर को जोड़कर वाहन चालकों को नवी मुंबई से उपनगर तक सिग्नल फ्री मार्ग उपलब्ध करवाना है। वाहन चालकों का सफर आसान बनाने के लिए एमएमआरडीए की एमटीएचएल, शिवडी-वर्ली कनेक्टर, कोस्टल रोड और बांद्रा वर्ली सी लिंक को एक दूसरे से कनेक्ट करने की योजना है। एमटीएचएल के बन जाने से नवी मुंबई से वाहन केवल 20 से 25 मिनट में मुंबई पहुंच जाएंगे। शिवडी में उतरने के बाद वाहन शिवडी-वर्ली कनेक्टर, कोस्टल रोड और सी लिंक के जरिए अगले 15 से 20 मिनट में बांद्रा तक तेज रफ्तार में पहुंच सकेंगे। सभी जारी प्रॉजेक्ट के पूरे होने से केवल 40 से 50 मिनट में नवी मुंबई से उपनगर का सफर पूरा हो सकेगा, जबकि मौजूदा समय में यह सफर पूरा करने में ढाई घंटे से तीन घंटे का समय लगता है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...