सार्थक अग्रवाल की सफलता कहानी: कई लोगों की रणनीति कितनी कारगर साबित होती है कि वह कम समय में ही मन मुताबिक सफलता प्राप्त कर लेते हैं. आज आपको ऐसे ही शख्स की कहानी बताएंगे. सार्थक अग्रवाल की यह कहानी सिद्ध करती है कि किसी भी मुश्किल से लड़कर सपनों को साकार किया जा सकता है।

यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले अधिकांश छात्र पहले प्रयास में ही सफलता हासिल करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कुछ केवल पहले प्रयास में ही सफल हो जाते हैं जैसे कि सार्थक अग्रवाल। उन्होंने एक साल में तैयारी कर यूपीएससी परीक्षा को पास कर लिया। आइए जानते हैं कि उन्होंने इस सफलता के लिए कैसे तैयारी की।

सार्थक अग्रवाल

पहले बने सीबीएसई टॉपर, फिर विदेश से पढ़ाई की: सार्थक अग्रवाल दिल्ली के रहने वाले हैं और पढ़ाई में शुरू से ही होशियार रहे हैं। उन्होंने सीबीएसई बोर्ड में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और फिर विदेश में पढ़ाई के लिए चले गए। वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करके वापस आए और सिविल सेवा में शामिल हो गए।

अपनी मंजिल तक पहुंचने की कहानी: सार्थक अग्रवाल ने अपनी अनोखी रणनीति बनाई और सिलेबस के हिसाब से गहराई से पढ़ा। उन्होंने अपना स्टडी मैटेरियल तैयार किया और जबरदस्त शेड्यूल बनाया। उन्होंने कुछ किताबों और इंटरनेट की मदद से अपनी तैयारी को मजबूत किया। उन्होंने शुरू से ही भारतीय इकोनॉमी, राजनीति और लोक प्रशासन में दिलचस्पी रखी और हर दिन अखबार या मैगजीन पढ़ने की सलाह दी।

सार्थक की मान्यता है कि सफलता के लिए समर्पितता और सही दिशा में कड़ी मेहनत की जानी चाहिए। वह सलाह देते हैं कि तैयारी के दौरान बेहतर सोर्सेज से शॉर्ट नोट्स बनाएं और हर चीज को गहराई से पढ़ें और बार-बार रिवीजन करें। इस तरीके से, आप भी अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं और यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...