अंकिता जैन की सफलता की कहानी: आईएएस अफसर बनने के लिए अंकिता जैन ने लंबा संघर्ष किया। उन्होंने एक बेहतर रणनीति बनाई और सिविल सेवा में सफलता हासिल की।

आईएएस टॉपर अंकिता जैन की सफलता की कहानी: यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए लोग विभिन्न तरीकों को आजमाते हैं। कोई बड़े शहरों में रहकर कोचिंग की मदद लेता है, तो कोई घर बैठकर स्वयं स्टडी करने में रुचि रखता है। इन तरीकों को अपनाकर कई लोग सफलता प्राप्त करते हैं। आज हम यूपीएससी (UPSC) परीक्षा 2020 में सफलता प्राप्त करने वाली अंकिता जैन की कहानी सुनेंगे। इस सफलता तक पहुंचने के लिए उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने आखिर में जो रणनीति अपनाई वह काफी कारगर साबित हुई।

अंकिता जैन

उनका यूपीएससी का सफर:

अंकिता जैन दिल्ली की रहने वाली हैं। इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। बीटेक के बाद उन्हें एक अच्छी पैकेज वाली प्राइवेट नौकरी मिल गई। कुछ समय तक नौकरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का निर्णय लिया। उन्होंने 2017 में पहला प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। दूसरे प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली, लेकिन उनकी रैंक अच्छी नहीं आई। तीसरे प्रयास में भी वे सफल नहीं हो पाईं। आखिरकार चौथे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल की।

अंकिता की कारगर रणनीति:

अंकिता जैन की तैयारी के दौरान एक नया मोड़ आया, जब कोरोना महामारी के कारण वे तमाम कठिनाइयों का सामना करने के लिए थीं। उन्होंने अपनी रणनीति में थोड़ा बदलाव किया और ऑनलाइन सोर्सेस से तैयारी को मजबूत किया। जरूरत के हिसाब से इंटरनेट पर मौजूद मटेरियल का उपयोग किया और अधिक समय तैयारी के लिए निकाला। उनका मानना है कि आज के दौर में इंटरनेट से आप अपनी तैयारी को काफी मजबूत कर सकते हैं। खासकर कोरोनावायरस के दौरान, ऑनलाइन कोचिंग सहित अनेक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए सहायक साबित हो सकते हैं।

अंकिता की सलाह अन्य उम्मीदवारों के लिए:

अंकिता जैन का मानना है कि तैयारी के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को एनसीईआरटी की बेसिक किताबें पढ़नी चाहिए। जब आपके बेसिक्स स्पष्ट हो जाएं, तब स्टैंडर्ड किताबें पढ़ें। पढ़ाई के दौरान छोटे-छोटे नोट्स तैयार करें। इससे बाद में रिवीजन करना आसान होगा। आंसर राइटिंग प्रैक्टिस करें और मॉक टेस्ट से अपनी तैयारी का मूल्यांकन करें। अपनी गलतियों की पहचान करें और हर बार बेहतर प्रयास करें। उनके मुताबिक सही दिशा में कड़ी मेहनत ही सफलता का मूल मंत्र है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...