मुंबई शहर में यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए एक नया फ्लाइओवर विलेपार्ले जंक्शन पर तैयार हो गया है। यह फ्लाइओवर मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट से मुंबई शहर तक पहुंचने को आसान बना देगा। इसके अलावा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा वर्ली से मरीन ड्राइव को जोड़ने वाले कोस्टल रोड का उद्घाटन सोमवार को किया जाएगा। इससे मुंबईकर अब इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे। कोस्टल रोड का सफर पूरी तरह से फ्री होगा और इस पर वाहन चालकों के लिए अधिकतम स्पीड तय की गई है।

कोस्टल रोड पर वाहन चालकों को अधिकतम 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की अनुमति होगी। इसके अलावा, 2 किमी लंबे टनल में 60 किमी प्रति घंटे की गाड़ी चलाई जा सकेगी। कोस्टल रोड पर गाड़ियों की स्पीड को नियंत्रित करने के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट कंट्रोल सिस्टम भी लगाया गया है। इससे स्पीड ब्रेक करने वाले वाहन चालकों को कैमरे में कैद किया जाएगा। कोस्टल रोड पर कुछ वाहनों का प्रवेश वर्जित है, जैसे कि ट्रेलर, मिक्सर, ट्रैक्टर, दो पहिया, तीन पहिया, साइकिल, दिव्यांग वाहन आदि।

कोस्टल रोड का निर्माण 10.58 किमी लंबे क्षेत्र पर किया गया है, और इसमें समुद्र के अंदर बनाया गया है। यह देश की पहली सड़क है जो समुद्र के अंदर बनाई गई है। मरीन ड्राइव से वर्ली तक बन रहे कोस्टल रोड का पूरा काम मई 2024 में पूरा हो जाने की उम्मीद है। इस परियोजना के आसपास 320 एकड़ भूमि पर एक भव्य सेंट्रल पार्क का निर्माण भी किया जाएगा, और 200 एकड़ जमीन में अलग-अलग पेड़ लगाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के उद्घाटन के लिए पहले जनवरी और फिर फरवरी के आखिर में भी योजना बनाई गई थी, लेकिन अब इसका उद्घाटन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले किया जा रहा है। इसके बावजूद, मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि कोस्टल रोड के शुरू होने से मुंबईकरों को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...