उत्तर प्रदेश में मौसम की स्थिति अप्रैल के पहले सप्ताह में चरम पर है। बारिश के सिलसिले में स्थिति ठंडकी नहीं हो रही है, जिसका अर्थ है कि उत्तर प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

बारिश का सिलसिला पूरी तरह से ठंड हो गया है। आने वाले दिनों में प्रदेश में बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, कुछ इलाकों में सोमवार को दिन के समय तेज हवा चलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार, 1 अप्रैल से लेकर 6 अप्रैल तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। लेकिन, इसके बावजूद उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

लखनऊ के मौसम विशेषज्ञ अभय सिंह राठौड़ के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अप्रैल महीने की शुरुआत भीषण गर्मी से होने जा रही है। 1 अप्रैल को प्रदेश में मौसम शुष्क रहने वाला है, लेकिन कुछ इलाकों में दिन के समय तेज हवा चलने की उम्मीद है।

पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर दिन के समय तेज हवा चलने की संभावना है, लेकिन आगे आने वाले हफ्तों में तेज हवा चलने की संभावना नहीं है।

इस समय प्रदेश में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं होने की वजह से गर्मी का सिलसिला बरकरार होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, 6 अप्रैल तक भी मौसम में कोई बदलाव नहीं होने की संभावना है।

प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, जबकि पूर्वी यूपी में भी मौसम साफ रहने के आसार हैं। लेकिन, इस अवधि में प्रदेश के दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने का अलर्ट जारी हो गया है।

इसके साथ ही 2 अप्रैल को भी पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रह सकता है। इस वक्त 3 अप्रैल को प्रदेश में मौसम में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है, और पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।

इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है, और न ही आंधी चलने की कोई संभावना है। ऐसे ही 4 अप्रैल को भी पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है।

5 और 6 अप्रैल को भी पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने के आसार हैं। इस प्रकार, यूपी में अप्रैल की शुरुआत में भीषण गर्मी का सामना किया जा सकता है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...