यदि आप किसी लक्ष्य के प्रति दृढ़ संकल्पित हों तो कोई भी चुनौती आपके लिए कठिन नहीं होती। आज हम एक ऐसी महिला IAS अधिकारी की प्रेरणादायक कहानी साझा कर रहे हैं, जिन्होंने बहुत कम उम्र में UPSC परीक्षा को पास करके अपनी अलग पहचान बनाई है। UPSC परीक्षा को पास करना आसान नहीं माना जाता है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही सफल हो पाते हैं।

आज हम आपको IAS अधिकारी चंद्रज्योति सिंह की सफलता की कहानी बताएंगे। चंद्रज्योति ने अपने पहले ही प्रयास में UPSC परीक्षा को सफलतापूर्वक पास किया। जब उन्होंने इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की, तब उनकी उम्र केवल 22 वर्ष थी। उन्होंने इस परीक्षा में 28वीं रैंक हासिल की थी। चंद्रज्योति ने बिना किसी कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता पाई थी।

चंद्रज्योति सिंह

शिक्षा की पृष्ठभूमि

चंद्रज्योति ने अपनी 10वीं कक्षा की पढ़ाई एपीजे स्कूल, जालंधर से की थी, जिसमें उन्होंने 10 CGPA प्राप्त किया। इसके बाद 12वीं कक्षा की पढ़ाई उन्होंने भवन विद्यालय, चंडीगढ़ से की, जिसमें उन्होंने 95.4% अंक प्राप्त किए। इसके बाद उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास और राजनीति विज्ञान में ड्यूल डिग्री प्राप्त की। ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद, उन्होंने एक वर्ष का ब्रेक लिया और UPSC परीक्षा की तैयारी में जुट गईं।

तैयारी का तरीका

तैयारी की शुरुआत में चंद्रज्योति दिन में 6-7 घंटे पढ़ाई करती थीं और विशेष रूप से सामान्य ज्ञान (GK) को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करती थीं। उन्होंने करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान की पढ़ाई पर अधिक फोकस किया। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट की भी जमकर प्रैक्टिस की। इसके बाद, उन्होंने UPSC परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में इसे पास कर लिया, जो अपने आप में एक मिसाल है।

चंद्रज्योति सिंह की यह कहानी उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा है जो UPSC जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। उनकी मेहनत, समर्पण और सही रणनीति के कारण उन्होंने यह सफलता प्राप्त की। उनकी यह उपलब्धि यह साबित करती है कि यदि दृढ़ संकल्प और सही दिशा में मेहनत की जाए, तो कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...