उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है। पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। इसके साथ ही तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। अनुमान है कि 6 मई से 10 मई के बीच उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है।

बदलता मौसम का मिजाज

लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एम. दानिश ने बताया कि 6 मई से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। 7 और 8 मई को बारिश के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी लखनऊ में भी रात के मौसम में राहत मिलने के संकेत मिल रहे हैं। पछुआ हवाओं और दिन में बादलों की आवाजाही के कारण तापमान में कुछ गिरावट आई है।

वर्तमान स्थिति

शनिवार को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो शुक्रवार के मुकाबले ढाई डिग्री अधिक रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बादलों की आवाजाही से गर्मी का अहसास कम हुआ है। रविवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है, जिससे अधिक गर्मी महसूस हो सकती है। लेकिन 7 मई को बारिश की संभावना है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी।

पश्चिमी और पूर्वी यूपी की स्थिति

5 मई को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। 6 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। 7 मई को पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं, जबकि पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं। पूर्वी यूपी में बिजली गिरने और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना भी है।

आने वाले दिनों का पूर्वानुमान

8 मई को भी पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों और पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। 9 और 10 मई को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश में मानसून की यह बारिश लोगों को गर्मी से राहत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से प्रदेश के लोग राहत की सांस ले सकते हैं और आने वाले दिनों में मौसम के अनुकूल परिवर्तन की प्रतीक्षा कर सकते हैं।

Rohan a young news writer and reporter with 2 years of experience, excels in content writing, latest news analysis, and ground reporting. His dedication to delivering accurate and timely information sets...